loading...
Loading...

शॉकिंग न्यूज़ : भारत की इस वैज्ञानिक ने जो खोज की उसे जानकर हैरान …

0
5

क्या आप कभी सोच सकते है कि टमाटर से बिजली पैदा की सकती है? यह सुनने में अटपटा ज़रूर लगेगा लेकिन ये सोला आने सच है. जी हाँ अब टमाटर से भी बिजली पैदा हो सकेंगी. अब टमाटर से ना केवल सॉस, सब्ज़ी या सूप बनाया जाएगा, अब टमाटर से बिजली भी बनाई जाएगी. दरअसल साउथ डेकोटा स्कूल ऑफ़ माइंस एंड टेक्नोलॉजी ने
एक शानदार तरकीब निकली है जिससे ख़राब टमाटरों से बिजली बनाई जा सकेगी.

हुआ यूँ कि हर साल यहाँ टमाटर की पैदावर काफी ज्यादा होती है जिससे टमाटर का एक बड़ा हिस्सा बर्बाद हो जाता था. इन टमाटर को ठिकाने लगाना ओर भी मुश्किल हो जाता था. इस समस्या से जूझने के लिए यहाँ एक शोध किया गया. इस शोध में टमाटर से बिजली पैदा करने की तरकीब निकली गई.

साउथ डेकोटा स्कूल ऑफ माइन्स एंड टेक्नॉलजी की नमिता श्रेष्ठ का कहना है कि उन्होंने ऐसी ज़बरदस्त तरकीब निकाल ली है जिससे ख़राब हुए टमाटर से बिजली पैदा की जा सकेंगी. यह जानकारी एक शोध में सामने आइ है. इस शोध में भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक भी शामिल है. यह शोध साउथ डेकोटा के अस्टिटेंट प्रोफेसर वेंकटरामन्ना गधामशेट्टी और प्रिंसटन विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र के अंडरगेजुएट छात्र एलेक्स फोग के साथ मिलकर नमिता श्रेष्ठ ने किया था. बताया जा रहा है कि इस परियोजना पर गधामशेट्टी ने दो साल पहले काम शुरू किया था.

पूरी खबर पढने के लिए अगले पेज पर जाए....

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here